महिला आरक्षक से एसपी के दुर्व्यवहार की होगी जांच-पैकरा

25 Dec 2016 04:00 AM (IST)

छत्तीसगढ़ का गृह विभाग बलौदाबाजार में महिला आरक्षक से पुलिस अफसरों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार की जांच करेगा। गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने संज्ञान में लेते हुए कहा है कि पुलिस अफसरों की कार्यप्रणाली में सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच होगी और दोषी अफसरों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गृहमंत्री ने आईजी पवन देव मामले में भी कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लगातंर ऐसे विवाद सामने आ रहे हैं। बस्तर में महिला अत्याचार के मामलों पर पूछे जाने पर उन्होंने इतना ही कहा कि पुलिस को व्यवहार सही रखना चाहिए। ज्ञात हो कि बलौदाबाजार जिले में पदस्थ महिला आरक्षक अहिल्या वर्मा को इसलिए प्रताड़ित किया जा रहा है कि उसने पुलिस लाइन में शाम की गणना के समय जींस और टीशर्ट पहन रखी थी। इस मामले में एसपी ने उसे जमकर फटकारा और कहा-बहुत गर्मी है, इसे रगड़ो। नईदुनिया ने 22 दिसंबर को इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है। गृहमंत्री पैकरा ने नईदुनिया की खबर को संज्ञान में लिया है और विभागीय जांच का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि यह व्यवहार की बात है। कुछ अफसर अच्छे हैं पर कुछ सिर्फ इसलिए बदनाम हैं कि वे लोगों से अच्छा व्यवहार नहीं करते। इससे उनका बेहतर काम भी मिट जाता है।

यह है मामला

सिमगा में पदस्थ रही आरक्षक अहिल्या वर्मा की ड्यूटी 11नवंबर को नोटबंदी की व्यवस्था बनाए रखने के लिए सिमगा एसबीआई में लगी थी। वहां एक पार्षद ने उसके साथ गाली-गलौज की और वर्दी उतरवाने की धमकी दी। इसके जवाब में अहिल्या ने उसे एक झापड़ मार दिया। इस मामले में उसे तत्काल लाइन अटैच कर बलौदाबाजार जाने को कहा गया। लाइन में शाम की गणना में सभी जवान सादे ड्रेस में जाते हैं। वह जींस और टीशर्ट पहनकर गई तो सूबेदार भड़क गए और सबके सामने उसे अश्लील गालियां दीं। इसके बाद आरआई ने एसपी से शिकायत कर दी। एसपी ने ऑर्डर रूम में बुलाकर आरक्षक को फटकारा और गरमी उतारने तथा रगड़ने जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने उसे बर्खास्त करने की धमकी भी दी। महिला आरक्षक ने मामले की शिकायत आईजी से लेकर राष्ट्रपति तक की है। उसने महिला आयोग को शिकायत भेजी थी। आयोग ने एसपी से जवाब मांगा तो एसपी ने उस पर अनुशासन हीनता का आरोप लगा दिया। अब महिला आरक्षक का कहना है कि उसे रोज प्रताड़ित किया जा रहा है।

सौजन्य से – nai dunia

http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/police-will-investigate-the-abuse-of-women-constables-paikra-910337

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.