click here

आज से शुरू होगी भारत की पहली फुल एसी ट्रेन ‘हमसफर’, इसलिए महंगी

Fri, 16 Dec 2016 11:01 AM (IST)
hamsafar_express_fully_ac_train

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आज (शुक्रवार) से रेलवे की पहली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो रही है जो गोरखपुर से आनंद विहार के लिए शाम चार बजे रवाना होगी। हमसफर उद्घाटन ट्रेन (नंबर 12595) में कई सुविधाएं होंगी, लेकिन किराया भी दूसरी ट्रेनों से ज्यादा होगा। इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा, यानी जैसे-जैसे सीटें कम बचेंगी किराया बढ़ता जाएगा।

गोरखपुर से आनंद विहार के लिए आज शाम चार बजे रवाना होने वाली हमसफर उद्घाटन ट्रेन (नंबर 12595) का सफर आपके लिए कैसा होगा यह तो बाद में पता चलेगा। लेकिन, इसके टिकट की आंच आपकी जेब को पहले ही महसूस हो जाएगी क्योंकि इस ट्रेन का बेस किराया आम मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले 1.15 गुना, जबकि अधिकतम किराया डेढ़ गुना है।

शुक्रवार शाम को रेलमंत्री सुरेश प्रभु दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिस हमसफर को हरी झंडी दिखाएंगे उसकी भीतरी साज-सज्जा और सुविधाएं तो बहुत बेहतर हैं। लेकिन, कीमत शायद ही आपको पसंद आए। जहां गोरखधाम, वैशाली आदि के थर्ड एसी के लिए आपको 960 रुपए का बेस फेयर देना होता है, वहीं हमसफर (पूरी ट्रेन थर्ड एसी है) में शुरू की 50 फीसद बर्थो के लिए आपसे 1104 रुपए बेस किराये के अलावा आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट सरचार्ज, सर्विस टैक्स आदि अलग से वसूले जाएंगे। खाना वैकल्पिक है। लेकिन, यदि खाने का आर्डर देते हैं तो उसके पैसे भी अलग देने होंगे।

फ्लेक्सी फेयर

शुरुआती 50 फीसद बर्थो के बाद बाकी 50 फीसद बर्थो पर राजधानी, शताब्दी, दूरंतो की तरह फ्लेक्सी फेयर स्कीम लागू होगी। जिसके तहत हर 10 फीसद बर्थो की बुकिंग पर किराये में 10 फीसद की बढ़ोतरी के साथ आखिरी 10 फीसद बर्थे डेढ़ गुना किराये पर आवंटित होंगी। इस लिहाज से बाद की पचास फीसद बर्थे (प्रत्येक 10 फीसद बुकिंग के अंतराल पर) क्रमश: 1214 रुपए (1.1 गुना), 1325 रुपए (1.2 गुना), 1435 रुपए (1.3 गुना), 1546 रुपए (1.4 गुना) तथा 1656 रुपए (1.5 गुना) के बेस फेयर पर बुक होंगी तथा बाकी शुल्क अतिरिक्त होंगे। बेस किराये में केवल बेडरोल की कीमत शामिल की गई है।

कम तत्काल कोटा

हमसफर में केवल 10 फीसद का तत्काल कोटा रखा गया है। इसके अलावा हेडक्वार्टर कोटा, ड्यूटी पास कोटा भी होगा। इसके बाद बची बर्थे सामान्य यात्रियों को उपलब्ध होंगी। चूंकि राजधानी, शताब्दी, दूरंतो में फ्लेक्सी फेयर स्कीम ज्यादा कामयाब नहीं रही है और डेढ़ गुना तक किराये के कारण हर ट्रेन में कुछ न कुछ बर्थ/सीटें खाली रह जाती हैं, लिहाजा हमसफर में शुरू की पचास फीसद बर्थो को सीधे 1.15 फीसद दर पर आवंटित करने का निर्णय लिया गया है तथा बाद की पचास फीसद सीटों को ही दस-दस फीसद के हिसाब से डेढ़ गुना तक महंगा करने का फार्मूला ईजाद किया गया है।

इसके बावजूद रेलवे बोर्ड को इस फॉर्मूले के भी फेल होने की आशंका है। यही वजह है कि खाली रह जाने वाली बर्थो को टीटीई के हाथों 10 फीसद डिस्काउंट पर बेचने की व्यवस्था भी की गई है। यह डिस्काउंट आखिरी टिकट के किराये पर मिलेगा। यदि आखिरी टिकट डेढ़ गुना किराये (1656 रुपए) पर बिक्री है तो 166 रुपए की छूट मिलेगी। मगर यदि आखिरी टिकट 1.4 फीसद किराये (1546 रुपए) पर बुक हुई होगी तो इसके 10 फीसद के हिसाब से 155 रुपए की छूट मिलेगी।

अलग ट्रेनें, अलग रूट

गोरखपुर-आनंद विहार के बीच चलने वाली हमसफर ट्रेनों के दो रूट रखे गए हैं। 12595 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर मंगलवार व बृहस्पतिवार को गोरखपुर से शाम आठ बजे चलेगी और बुधवार व बृहस्पतिवार को सुबह 8:50 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। दूसरी ओर 12596 आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर बुधवार व शुक्रवार को शाम आठ बजे चलकर बृहस्पतिवार व शनिवार को साढ़े आठ बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

शाही और हाइटेक होगा ‘हमसफर’ से रेलयात्रा

गोरखपुर व आनंद विहार के बीच चलने वाली दूसरी हमसफर ट्रेन (12571 व 12572 नंबर) बढ़नी, गोंडा रूट से होकर चलेगी। इसके दिन व समय भी अलग हैं। यह गोरखपुर से रविवार को शाम सात बजे चलेगी व सोमवार को 8.50 बजे सुबह आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी ट्रेन सोमवार शाम आठ बजे आनंद विहार से चलेगी और मंगलवार सुबह 9:55 पर गोरखपुर पहुंचेगी।

 

सौजन्य से:-jagran
http://naidunia.jagran.com/national-india-first-fully-ac-train-humsafar-statrs-from-today-with-flexi-fare-883127?src=p1_w

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.