click here

पुलिस के साए में घोड़ी चढ़ा दलित दूल्हा, सरपंच सहित 71 सवर्णों को पांच घंटे तक रखा नजरबंद

Dec 15, 2016, 03:55 AM IST

bpl

ताल से 6 किमी दूर नेगरून में बुधवार सुबह दलित दूल्हे को घोड़ी चढ़ाने के लिए गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। सरपंच कारूदास बैरागी सहित 71 सवर्णों को पंचायत परिसर में प्रशासन ने पांच घंटे तक नजरबंद रखा। बिनौली खत्म होने के बाद उन्हें छोड़ा। गुरुवार को बारात जाएगी। एहतियातन गांव में पुलिस तैनात है। नेगरून निवासी पूरालाल मालवीय के बेटे प्रभुलाल की शादी है।

बुधवार सुबह वर निकासी हुई। पुलिस के साए में दूल्हा घोड़ी चढ़ा। 30 से अधिक पुलिसकर्मी घराती की तरह दूल्हे के आसपास चले। एसडीएम वीरसिंह चौहान, एसडीओपी बिसेनसिंह चौहान, अजाक डीएसपी ओ.पी. शर्मा, ताल थाना प्रभारी आर.सी. कोली समेत आसपास थानों का पुलिसबल मौजूद था। मामले में एक दिन पहले ही 72 लोगों को पुलिस ने बाउंड ओवर किया था। 23 मई 2015 को यहां दो अन्य दलित परिवारों में शादी थी। तब भी पुलिस मौजूद थी। आलोट एसडीएम वीरसिंह चौहान ने बताया दलित-सवर्ण विवाद जैसी बात नहीं है। 7 दिसंबर को दूल्हे प्रभुलाल के पिता पूरालाल मालवीय ने सुरक्षा मांगी थी, इसलिए व्यवस्था की। भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसलिए प्रशासन अलर्ट है। कुछ मदभेद हैं तो दूर करने का प्रयास साथ किया जाएगा।

18 महीने पहले हुई शादी में फेंके थे पत्थर

नेगरून की आबादी दो हजार है। 400 परिवारों में से 150 दलितों के हैं। 18 महीने पहले पूरालाल की बेटी आशा की शादी थी। 10 मई 2015 को उसकी बरात आई थी। प्रोसेशन के दौरान असामाजिक तत्वों ने पत्थर फेंके थे। तब पुलिस की मौजूदगी में दूल्हे को हेलमेट पहनाकर प्रोसेशन निकालना पड़ा था।

राजपूतों को आपत्ति नहीं

राजपूत समाज के नारायणसिंह चिकलाना ने बुधवार को नेगरून पहुंच दूल्हे को माला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा राजपूतों को दलित के ब्याह पर आपत्ति नहीं है। शरारती तत्व हरकत करते हैं। नेगरून के श्रवणसिंह देवड़ा ने कहा पंचायत चुनाव की रंजिश के चलते राजनीतिक षड्यंत्र रचकर समाज के निर्दोष लोगों पर झूठे केस दर्ज करवाए थे। शंभुसिंह देवड़ा ने कहा हमें दलितों से कोई परेशानी नहीं। 10 मई को पुलिस ने झूठा केस किया था, जो प्रशासन के साथ थे।

दलित दूल्हे प्रभुलाल की बिनौली इस तरह पुलिस के साए में निकली।

सौजन्य से- Dainik Bhaskar

http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-jaora-news-035510-1586191-NOR.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.