click here

49 साल से मुंबई में रहने वाले को भेजा जाएगा पाक!

Dec 25, 2016, 08:56AM IST

asif-karadiaमुंबई: महज 2 साल की उम्र से मुंबई में रहने वाले आसिफ कराडिया को अब वापस पाकिस्तान भेजा जा सकता है। हाई कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह 51 साल के आसिफ को भारतीय नागरिक के तौर पर मंजूरी देने की याचिका को स्वीकार करने का फैसला नहीं ले सकता है।

असल में आसिफ ने पुलिस का नोटिस मिलने के बाद हाई कोर्ट से भारत की नागरिका देने की मांग की थी। इसी साल जून महीने में पुलिस ने आसिफ को नोटिस भेज पाकिस्तानी पासपोर्ट दिखाने का आदेश दिया था। नोटिस में ऐसा न करने की स्थिति में उन्हें पाकिस्तान भेजने की बात कही गई है।

याचिका में आसिफ ने कहा था कि उनका जन्म भले ही पाकिस्तान में हुआ हो लेकिन उनके माता-पिता भारतीय हैं, उनकी पत्नी और तीन बच्चे भी भारतीय हैं। इतना ही नहीं उनके पास पैन, आधार, वोटर आईडी, राशन कार्ड जैसे सभी जरूरी दस्तावेज भी हैं।

आसिफ को उनकी मां ने कराची में साल 1965 में जन्म दिया। आसिफ की मां भारतीय थीं लेकिन मूल रूप से पाकिस्तान में रहीं। आसिफ ने हज जाने के लिए साल 2012 में भारतीय पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया था। मगर उनके आवेदन को खारिज कर दिया और उनसे लॉन्ग-टर्म वीजा के लिए आवेदन करने को कहा। आसिफ के लॉन्ग टर्म वीजा की अवधि दो बार बढ़ाई जा चुकी है और अब यह दिसंबर तक ही वैध है।

आसिफ के पिता अब्बास का कहना है, ‘हमने कभी नहीं सोचा था कि यह इतना बड़ा मसला बन जाएगा। आसिफ कभी दोबारा पाकिस्तान नहीं गया और न ही वह उसकी नागरिकता चाहता है।’ कोर्ट ने आसिफ के वकील से यह भी सवाल किया है कि जब उनके पास पाकिस्तानी पासपोर्ट नहीं है तो उन्हें भारतीय वीजा कैसे मिला। फिलहाल हाई कोर्ट की बेंच ने मामला 17 जनवरी तक टाल दिया है।

सौजन्य से-navbharat times

http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/mumbai/other-news/after-49-years-mumbaikar-might-be-deported-to-pakistan/articleshow/56115612.cms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.